सात फेरे लेने के बाद लड़के की हरकत को देख कर लड़की मंडप छोड़ कर भाग गयी, सच्चाई जानकर दंग रह गये सभी


0

कहते है शादी का लड्डू जो खाये वो भी पचताए और जो न खाये वो भी पचताए, शादी किसी की भी ज़िन्दगी में खुशिया ही लेकर आती है, अकसर लोग शादी के बाद बदल जाते है, कुछ इससे खुश रहते है तो वही दूसरी तरफ कुछ इससे दुखी हो जाते है, बात करे एक लड़की की तो इसकी ज़िन्दगी का वो सबसे बड़ा दिन माना जाता है.

शादी होने के बाद लड़की अपने परिवार को छोड़ कर अपने नए घर यानि ससुराल जाती है जहाँ उसे नए रिश्तो को निभाना पड़ता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सच्ची घटना के बारे में बताने वाले जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह गया है, कोई भी लड़की अपनी ज़िन्दगी में इस तरह की घटना होते हुए नहीं देख सकती है.

जैसा इस लड़की के साथ हुआ था, आप तो जानते ही है शादी में दहेज़ देने और लेने की प्रथा काफी समय पहले से चली आ रही है, इसी दहेज़ की वजह से न जाने कितनी लड़कियों की जाने चली गई है और बहुत सारे घर उजड़ चुके है, लेकिन अब के नए ज़माने में जो कानून बना है उसके हिसाब से दहेज़ लेना और देना दोनों गुनाह है.

अगर आप दहेज़ लेते है तो आपको सजा भी हो सकती है, आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने वाले है जिसने अपनी समझदारी और सूझबूझ ने उसकी ज़िन्दगी को तबाह होने से बचा लिया, सात फेरे लेने के बाद जब लड़के वालो ने पैसो से भरा बैग लड़की वालो से माँगा तो उन्होंने वो बैग उन्हें दे दिया.

लेकिन जब पैसे गिनने की बरी आइये तो लड़का और उसके घर वाले पैसो को न गिन सके क्युकी वो सभी जाहिल थे, इस बात का जब लड़की को पता चला तो उसने ये फैसला किया की वो अब अपने ससुराल नहीं जाएगी, उसने सबके सामने ये बात राखी की जिस लड़के को पैसे गिनना भी नहीं आता फिर भी उसे पैसो से भरा बैग दहेज़ के रूप में चाहिए.

वो मुझ जैसी पढ़ी लिखी लड़की को क्या समझेगा, मेरी ज़रूरतों को कैसे पूरा करेगा, वो फ्यूचर में अपने परिवार को कैसे संभालेगा इन्हीं सब बातो को मददे नज़र रखते हुए उस लड़की ने ये बड़ा फैसला लिया, ऐसी स्थिति में वहाँ पुलिस को भी बुलाया गया लेकिन उनके आने से भी बात का कोई निष्कर्ष नहीं निकला.

और मजबूरन बारात को बिना दुल्हन के ही लौटना पड़ा, दोस्तों हम जानते है की ऐसा हर लड़की नहीं कर सकती है, लेकीन इस लड़की ने उन सभी लड़कियों के लिए एक मिसाल कामय की है जो पढ़ी लिखी होने हने के बावजूद जाहिल लड़को से शादी करने को मजबूर हो जाती है, और उनकी पूरी ज़िन्दगी बर्बाद हो जाती है.


Like it? Share with your friends!

0
News Fellow

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!