बॉलीवुड की ये 13 दिलचप्स किस्से नहीं मालूम होंगे आपको, फिल्मो में शौकीन है तो जरूर देखे


0

आज हम आप को बॉलीवुड फिल्म दुनिआ के कुछ ऐसे किस्से बताने वाले है, जो सायद आप नहीं जानते होंगे,वैसे तो आप बॉलीवुड सितारों के बाड़े में लगभग सब कुछ जानते होंगे जैसे उनके खान पान और रेहन सेहन का तरीका, लेकिन आज हम आप को जो बताने वाले है उसमे एक से बढ़कर एक दिग्गज अभिनेता शामिल है. इन अभिनेता और अभिनेत्री में पहले ज़माने से लेकर आज के सुपरस्टार भी मौजूद है. तो चलिए शुरू करते है.

भारतीय सिनेमा की मशहूर फिल्म “लगान” तो अपने देखा होगा जिसमे आमिर खान ने अपना अहम् किरदार निभाया था, भारतीय सिनेमा की यह पहली ऐसी फिल्म थी जिस में सबसे ज्यादा ब्रिटिश एक्टर्स को कास्ट किया गया था.

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री करीना कपूर खान की फिल्म हिरोईन में उन्होंने मशहूर फैशन डिज़ायनर की डिज़ायन की हुई कपड़े पहनी थी. इन्होने इस फिल्म में लगभग 130 अलग अलग तरह के कपड़े पहने थे. और उस समय का वार्डरोब करीना का सबसे महंगा वार्डरोब था.

फ़िल्मी दुनियां की सबसे मशहूर फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के लिए पहले सैफ अली खान को ऑफर दिया गया था, लेकिन किसी वजह से वह यह रोल नहीं कर पाए और इस रोल को शाहरुख ने काफी अच्छी तरह निभाया.

बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर की फिल्म रॉकस्टार का क्लाइमेक्स पहले शूट कर लिया गया था. क्योकि उस समय रणबीर कपूर की हेयर स्टाइल को लेकर डायरेक्टर इम्तियाज़ अली कोई चांस नहीं लेना चाहते थे.

भारतीय सिनेमा की सबसे प्रशिद्ध फिल्म मेरा नाम जोकर जिसमे राज कपूर ने अहम किरदार निभाया था, यह बॉलीवुड की एक ऐसे फिल्म थी जिसमे दो दो इंटरवल दिए गए थे.

जब श्री देवी महज़ 13 साल की थी तो उन्होंने सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म “मुंडरू मुदीचू” में उनकी सौतेली मां का रोल निभाया था. यह बात सायद आप नहीं जानते होंगे.

अपने समय का सबसे मशहूर होने वाला फिल्म मुगले आज़म को तीन भाषाओं में शूट किया गया था. हिंदी, तमिल और अंग्रेजी. हिंदी वर्जन के बारे में तो सभी जानते है लेकिन इस का तमिल वर्जन बुरी तरह से फ्लॉप किया था, सायद इसी वजह से इंग्लिश वर्जन को डायरेक्टर ने रिलीज ना करने का फैसला लिया था.

साल 2002 में आई सुपरहिट फिल्म कहो ना प्यार है ने कुल 92 पुरस्कार जीते थे, इस वजह से इस फिल्म का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करवा लिया था.

बॉलीवुड फिल्म तुम्हारे हवाले वतन साथियों का टाइटल ट्रैक बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का अब तक का सबसे लम्बा ट्रैक है, यह 20 मिनट का ट्रैक था.


सायद यह बात आप जानते होंगे की बॉलीवुड के पर्फेक्निस्ट अभिनेता आमिर खान मशहूर स्वतंत्रता सेनानी और लेखक मौलाना अबुल कलाम आजा़द के वंशज हैं.

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ऋतिक रोशन का पूरा नाम ऋतिक नागरथ है, जी हाँ अपने बिलकुल सही सुना इनका सरनेम रोशन उनके पिता ने अपना सरनेम बदल दिया था इसलिए रखा गया.

यह दो फिल्म एलओसी करगिल और फिल्म मेरा नाम जोकर भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे लंबी फिल्में हैं. यह फिल्म लगभग 255 मिनिट की है.

आपकी जानकारी के लिए एक अनोखी चीज़ बता देना चाहते है की हमारे देश भारत में प्रति वर्ष 2.7 बिलियन के टिकट सेल हो जाते हैं. भारत में ज्यादा महंगे टिकट न होने की वजह से वजह से हॉलीवुड फिल्मों का रेवेन्यू बॉलीवुड फिल्मों से कहीं ज़्यादा होता है.


Like it? Share with your friends!

0
News Fellow

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!