अपने किस्मत के द्वार खोलना चाहतें हैं तो, बुधवार को करें ये छोटा सा टोटका


0

हिन्दू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवताओं के अस्तित्व को स्वीकार किया गया है (हालांकि संख्या को लेकर थोड़ा बहुत विवाद भी है) लेकिन इन सभी में भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय माना गया है। श्रीगणेश विघ्नहर्ता हैं, वे शुभ कार्य में आने वाले बाधा को हर लेते हैं, यही वजह है कि कोई भी हवन हो, पूजा हो या भी अन्य कोई कर्मकांड, सबसे पहले भगवान गणेश का ही आह्वान किया जाता है.

भगवान गणेश को अन्य भी बहुत से नामों से पुकारा जाता है, उनके चमत्कारों से हिन्दू पौराणिक इतिहास भरा हुआ है। लेकिन उनका एक चमत्कार आज भी साक्षात है, जिसपर भरोसा ना करने की कोई वजह ही नहीं मिलती.

ज्योतिष के दृष्टिकोण से बुध संवेदनशील या छाया ग्रह माना जाता है. ज्योतिष के अनुशार बुध व्यापर व्वयाशय, बचपन बुद्धि, भाषण, अभिव्यक्ति आदि का प्रतिक है. सनातन धर्म में भगवन गणेश परम पूजनीय है और बुधवार को उनका ही वार माना जाता है.

बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से बुध दोष कम हो जाता है और जीवन से बड़े से बड़ा संकट भी टल जाता है. भगवन गणेश को बुद्धि का देवता माना जाता है. उनके पूजन से जीवन से हर तरह की विघ्न और बढाये दूर हो जाती है. श्री गणेश जी छोटे छोटे उपायों से भी काफी प्रशन्न हो जाते है.

आइये जानते है कुछ बहुत ही सरल उपाय जिसके करने से गणेश जी की कृपा आशीर्वाद और बुध दोष से मिलेगी मुक्ति.

1. बुधवार के दिन भगवन गणेश जी को गई और गुड़ का भोग लगाए और भोग लगाने के बाद इसे गाय माता को खिला दे. ऐसा करने से घर में धन और खुशहाली आती है.

2. अगर घर में बुरी बालाओ और नकारात्मक शक्तियों का वाश है तो आप अपने घर में सफ़ेद गणपति की स्थापना करे इससे घर में मौजूद सभी बुरी शक्तियो का सर्वनाश हो जायेगा.

 

3. अगर आपका बुध ग्रह ख़राब चल रहा है तो किसी मंदिर में जाकर मुंग के दाल का दान करे इससे बुध ग्रह का दोष शांत हो जाता है.

4. बुधवार के दिन सुबह स्नान करके गणेश जी के मंदिर में उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करे, ऐसा करने से आपको सुबह कार्यो में जल्दी सफलता मिलेगी.

5. बुधवार को गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करने से बुद्धि तेज होती है और साथ ही घर से कलेश की समाप्ति होती है.

6. हनुमान जी की तरह ही गणेश जी का भी श्रीनगर सिंदूर से किया जाता है. इसलिए बुधवार को गणपति का श्रृंगार सिंदूर से करे इससे आपकी समस्त परेशानिया दूर होगी.


Like it? Share with your friends!

0
News Fellow

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *