71 साल होने के बावजूद आज भी मुमताज़ दिखती है काफी सुन्दर, देखें तस्वीरें


2

अपने समय की सबसे मशहूर अभिनेत्री मुमताज़ फ़िल्मी दुनिया का एक बड़ा नाम है. इन्होने अपने धमाकेदार प्रदर्शन से लोगो का खूब मनोरंजन किया है. मुमताज़ अपनी ख़ूबसूरती के साथ-साथ काफी अच्छा प्रदर्शन भी देती थी. 70 के दशक में उनके सामने हर अभिनेत्री फीकी पर जाती थी, आज के समय में यह फ़िल्मी दुनियां से भले ही दूर हों लेकिन इनके फैंस आज भी इनकी वैसे ही इज़्ज़त किया करते है जैसे पहले किया करते थे.

मुमताज़ की उम्र 71 साल हो चुकी है और फ़िलहाल वह अपनी बेटी और दामाद के साथ रोम में रह रही है. मुमताज़ को लेकर कुछ समय पहले यह अफवाह भी फैली थी के उनका निधन हो गया है, जिस के बाद उनकी बेटी को सामने आना पड़ा और सोशल मीडिया पर लोगो को बताना पड़ा की ये खबर झूठ है. मुमताज़ का जन्म 31 जुलाई 1947 को मुंबई में हुआ था.

जैसे जैसे यह बड़ी हुई इनकी दिलचप्सी फ़िल्मी दुनिआ के तरफ बढ़ती गयी और आखिरकार इन्होने अपना सपना पूरा कर ही लिया और अपने धमाकेदार प्रदर्शन से लोगो का खूब मनोरंजन किया. मुमताज़ की माँ नाज़ ने भी फ़िल्मी दुनिआ में काम किया है, लेकिन यह जूनियर आर्टिस्ट के रूप में परदे पर दिखाई दी थी.


मुमताज़ ने भी अपने करियर की शुरुआत जूनियर आर्टिस्ट के रूप में शुरू किया था, और इनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए इन्हे फिल्म का ऑफर मिला जिसमे यह दारा सिंह जैसे बड़े किरदार के साथ काम किया, डरा सिंह के साथ इन्होने एक दो नहीं बल्कि 16 फिल्मो में काम किया है. इन सभी फिल्मो में से 10 फिल्मे इनकी सुपरहिट शाबित हुई, जिस के बाद मुमताज बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री बन गई. इन्होने राजेश खन्ना के साथ भी काम किया है और इनके साथ काम करने के बाद इनकी किस्मत बदल गयी.

इन दोनों ने साथ में बहुत सी सुपरहिट फिल्मो में काम किया है इनकी फिल्म “जैसे की दो रास्ते”, “सच्चा झूठा”, “आपकी कसम”, “अपना देश”, प्रेम कहानी”, “दुश्मन”, “बंधन” और “रोटी” जैसे सुपरहिट फिल्मे दी है. इन दोनों के परदे पर आते ही फिल्म की सुपरहिट होने के चर्चे शुरू हो जाते थे. खबरों की माने तो यह दोनों असल जिंदगी में भी काफी करीब थे.

कुछ समय बाद मुमताज़ ने साल 1974 में मयूर मधवानी से शादी की और उनकी शादी की वजह से राजेश खन्ना का दिल टूट सा गया था. वह नहीं चाहते थे की वो अभी शादी करे और शादी के कुछ दिनों बाद वो जैसे फिल्मो से दूर हो गई उन्होंने अपनी शादी के बाद किसी फिल्म में काम नहीं किया है. अपने पंद्रह साल के करियर में मुमताज़ ने 108 फिल्मो में काम किया है.

वैसे साल 1989 में आई फिल्म “आंधियां” से उन्होंने बॉलीवुड में वापस कदम रखा था लेकिन फिल्म फ्लॉप होने के वजह से वह फ़िल्मी दुनिआ से काफी दूर चली गयी और उसके बाद कभी भी फिल्म में नज़र नहीं आयी.

मुमताज को साल 1971 में आई फिल्म खिलौना के लिए फ़िल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था, और साल 1996 में उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया था. मुमताज़ की दो बेटी भी है, और एक बेटी नताशा की शादी साल 2005 में फरदीन खान के साथ हुई थी.


Like it? Share with your friends!

2
News Fellow

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!